भूल कर भी न करें ठंडे पानी में गर्म पानी को मिक्स…

स्टार एक्प्रेस डिजिटल.

गर्मी के मौसम में सभी लोग ठंडा पानी पीते ही हैं और पानी ज्यादा ठंडा होने पर आप उसमें गरम पानी मिला लेते हैं यह काफी सामान्य बात हैं आमतौर पर यह ज्यादातर लोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके सेहत के लिए सही नही  हैं।
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कभी भी ठंडे पानी में गर्म पानी को मिलाकर नहीं पीना चाहिए उन्होंने बताया कि ठंडा पानी पचाने में भारी होता हैं जबकि गर्म पानी पचाने में हल्का, जब हम दोनों को मिलाकर पीते हैं तो यह हमारे लिए अपच होता हैं और दिक्कत देता हैं।

ठंडे पानी में क्यूँ गर्म पानी नहीं मिलाना चाहिए

  • गर्म पानी खासी और कफ को शांत करता हैं जबकि ठंडा पानी इन दोनो को बढ़ाता हैं, जब आप दोनो को मिलाकर पीते है तो पित्त दोष भी खराब होता हैं।
  • गर्म पानी में बैक्टीरिया मौजूद नहीं होते जबकि ठंडा पानी दूषित हो सकता हैं जो हमारे स्वास्थ पर बुरा प्रभाव डालता हैं।
  • गर्म पानी में ठंडा पानी मिलाकर पीने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है जिससे हमारा पेट फूल जाता हैं जो पोषक तत्वों को अवशोष होने में देर करता हैं।
  • साथ ही पानी को उबालने पर पानी न सिर्फ बैक्टीरिया फ्री होता हैं बल्कि बिल्कुल साफ होकर पूरे हेल्थ को बेहतर करता हैं जिसमें ठंडा पानी मिला देने से काफी हद तक उसके मिनिरल्स खत्म जाते हैं और पानी कम फायदेमंद हो जाता हैं।

इस तरह से पिए पानी
मिट्टी के बर्तन का पानी सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं यह स्भाविक रूप से पानी को शुद्ध और ठंडा रखता हैं यह तक कि यह पानी मौजूद खनिजों को भी सुरक्षित रखता हैं मिट्टी के बर्तन में ऑक्सीजन आती जाती रहती हैं जिससे गर्म वातावरण में भी अन्दर का पानी ठंडा रहता हैं साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया को अच्छा और कफ को भी नहीं बनने देता।

Related Articles

Back to top button