राहुल गांधी ने लोकसभा मे स्थगन प्रस्ताव दे, आंदोलन मे मारे गए किसानों को मुआवजा देने की करी मांग

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में तीनों कृषि कानून भले ही वापस ले लिए गए, मगर किसानों से जुड़े मुद्दे पर हंगामा अब भी जारी है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को तीनों कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजा देने के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

वायनाड के सांसद राहुल ने लोकसभा के महासचिव को लिखा कि मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा के उद्देश्य से स्थगन प्रस्ताव का नोटिस देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि किसान लगातार न्याय की मांग कर रहे हैं और कृषि के बुनियादी ढांचे को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों पर मांग उठा रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि किसान उन सभी के लिए न्याय की मांग करते हैं, जिन पर गढ़े हुए मामलों में झूठा मुकदमा चलाया जा रहा है। साथ ही उन किसानों के परिवारों के लिए न्याय की मांग करते हैं, जिन्होंने साल भर के आंदोलन में खुद को बलिदान कर दिया।

राज्यसभा में भी कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य अधिनियम मुआवजे, आंदोलन के दौरान मरे किसानों के परिवारों को नौकरी और उनके खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने को लेकर स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से किसानों का मुद्दा उठाया। कि किसान संगठन अब एमएसपी में मुआवजे की मांग को लेकर सरकार पर दवाब बना रहे हैं। किसानों की मांग है कि सरकार एमएसपी की गारंटी दे और इसे लेकर कानून बनाया जाए।

 

Related Articles

Back to top button