पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई 2022 से टोल वसूली हो जाएगी शुरू

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई 2022 से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। दरअसल इस एक्सप्रेसवे पर अप्रैल 2022 तक सफर बिल्कुल मुफ्त था।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोडने वाली 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर अब सफर करना महंगा हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे पर 1 मई 2022 से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। इस एक्सप्रेसवे पर स्थापित किए गए टोल प्लाजा के संचालन, टोल टैक्स की वसूली, छह एंबुलेंस और 12 पेट्रोलिंग वाहन उपलब्ध कराने केल ए एजेंसी का चयन पर कैबिनेट की मुहर लगा दी है।

टेंडर प्रक्रिया के आधार पर इंदौर की एजेंसी मेसर्स प्रकाश एस्फाल्टिंग्स एंड टोल हाईवेज इंडिया लिमिटेड को चुना गया है। अब एजेंसी को टोल टैक्स वसूलने का अधिकार देने के लिए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण(यूपीडा) अब उसे लेटर ऑफ कम्फर्ट जारी करेगा और उसके साथ करार करेगा।

पहले साल में 222 करोड़ का भुगतान करेगी एजेंसी

इस फैसले की जानकारी मंगलवार को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि टेंडर की प्रक्रिया के आधार पर 222 करोड़ रुपये की उच्चतम वित्तीय निवदा प्रस्तुत करने वाले एजेंसी के चयन को कैबिनेट द्वारा मंजूरी दे दी गई है। यह एजेंसी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूलेगी औऱ पहले वर्ष में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को 222 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

उन्होंने बताया कि पहले वर्ष के बाद अनुंबद की शेष अवधि तक टोल वसूलने वाली एजेंसी की ओर से यूपीडा को किए जाने वाले भुगतान की राशि में हर साल 10 फीसदी की वृद्धि की जाएगी। करार की कुल अवधि यूपीडा द्वारा अधिकतम छह माह के विस्तार सहित दो साल होगी। वहीं अपर मुख्य मचिव सूचना नवनीत महगल ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई से वाहन चालकों से टोल टैक्स लिया जाएगा। इसके लिए टोल टैक्स की दरें अधिसूचिक की जाएगी। यह दरें आगरा-लखनऊ एकस्प्रेसवे पर लागू टोल टैक्स की दरों के समाना होगी। इसमें मामूली बदलाव या अंतर हो सकते हैं।

इस महीने तक टोल टैक्स है फ्री

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 16 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्धघाटन किया गया था। उद्धघाटन के बाद से ही इस एक्सप्रेसवे पर सफर बिल्कुल मुफ्त था। यह मुफ्त सफर 30 अप्रैल 2022 इस महीने तक जारी है। इसके बाद 1 मई से इस एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की वसूली की जाएगी।

Related Articles

Back to top button