लखनऊ से पहली बार जनकपुर जाएगी श्री रामायण यात्रा

श्री रामायण यात्रा पर निकल रही भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन श्रद्धालुओं को लेकर नेपाल के जनकपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए बुकिंग तेजी से चल रही है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ से पहली बार श्री रामायण यात्रा पर निकल रही भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन श्रद्धालुओं को लेकर नेपाल के जनकपुर पहुंचेगी। IRCTC की ओर से पहली भारत गौरव ट्रेन 21 जून को रवाना होगी। बिहार के जयनगर से जनकपुर तक बड़ी लाइन की सेवा शुरू होने के बाद यह पर्यटकों वाली पहली ट्रेन होगी। भौरत गौरव ट्रेन से यह श्री रामायण यात्रा 17 रात और 18 दिन लंबी और आरामदायाक यात्रा के लिए लखनऊ के कैरिज वर्कशॉप में तैयार किया जा रहा है। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए बुकिंग तेजी से चल रही है।

जानिये कितने लोग करवा चुके हैं बुकिंग

श्री रामायराण यात्रा के लिए जाने वाली भारत दर्शन ट्रेन 17 रात लंबी और 18 दिन लंबी होगी। अबतक इस ट्रेन में 285 भक्तों ने बुकिंग कर ली है। इन भक्तों में सबसे अधिक संख्या महाराष्ट्र के भक्तों का है। इसमें यूपी से 65 और राजस्थान से 48 लोगों ने अपनी बुकिंग कराई है। तेजी से हो रहे इस ट्रेन की बुकिंग से उत्साहित भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने बुधवार को होटल लिनेज में लखनऊ से पैकेज की लांचिंग की।

पहली बार रेल मंत्रालय शुरू करने जा रही भारत गौरव ट्रेन

भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा पहली बार भारत गौरव ट्रेन की शुरूआत की जा रही है। जिसके संचालन का जिम्मा IRCTC संभाल रही है। पहली भारत गौरव यात्रा 21 जून को रवाना होगी। इस यात्रा के तहत रामायण यात्रा कराई जाएगी जो दिल्ली से शुरू होगी और अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी होते हुए पहली बार नेपाल के जनकपुर तक जाएगी, वहां से लौटकर ट्रेन वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम होते हुए वापस दिल्ली लौटेगी. इस ट्रेन में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बोगियां होगी, जिसका निर्माण आलमबाग में किया जा रहा है। यह अगले 10 से 15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button