अब 2000 रुपये के लिए सियासत तेज, जानिये क्या बंद हो जायेगा 2000 रूपये का नोट

स्टार एक्सप्रेस 

डेस्क. केंद्र सरकार ने 8 नवंबर 2016 को देश में नोटबंदी लागू किया था। देश में 500 रुपये और 2000 रुपये का नया नोट चलन में आ गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर देशभर राजनीति भी हुयी। पार्टियों ने एक दूसरे पर आरोप- प्रत्यारोप भी जमकर लगाए।

अब इसी 2000 रुपये के लिए सियासत तेज हो गयी। भारतीय जनता पार्टी के एक सदस्य ने राज्यसभा में 2000 के नोट को लेकर बड़ा बयान दिया है, उन्होंने कहा कि 2000 रुपए के नोट का धड़ल्ले से गलत इस्तेमाल हो रहा है।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी के सुशील कुमार मोदी ने उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान 2000 रुपये के नोट का मुद्दा सदन में उठाया है। उन्होंने कहा कि 2000 रुपए के नोट का धड़ल्ले से गलत इस्तेमाल हो रहा है। इसका इस्तेमाल आपराधिक गतिविधियों और गैर-कानूनी व्यापार में हो रहा है, ऐसे में सरकार को इसे सिलसिलेवार तरीके से बंद कर देना चाहिए।

वहीं सुशील कुमार मोदी ने आगे कहा कि बाजार में गुलाबी रंग के 2,000 रुपए के नोटों का दर्शन दुर्लभ हो गया है। एटीएम से नहीं निकल रहा है और अफवाह है कि यह अब वैध नहीं रहा। केवल अवैध व्यापार में इसका इस्तेमाल हो रहा है। कुछ जगहों पर यह ब्लैक में भी मिल रहा है व प्रीमियम पर बिक रहा है। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों, धन शोधन और आतंकवाद के वित्तपोषण में सहित कई अपराधों में इन नोटों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है।

Also Read-

CM योगी ने मथुरा को दी 822 करोड़ की सौगात, बोले- बृजभूमि में तेजी से हो रहा विकास

उन्होंने सदन में केंद्र से मांग की है कि 2,000 रुपए का नोट बंद किया जाए। उन्होंने यह भी मांग की है कि सरकार इसे बंद करने से पहले जनता को मौका दें ताकि वे एक या दो साल में 2,000 के नोटों को दूसरे नोटों से बदल लें। उन्होंने कहा ‘‘2,000 का नोट यानी ब्लैक मनी यानी कालाबाजरी… अगर काले धन पर रोक लगानी है तो 2,000 के नोट को बंद करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button