अब सड़क सुरक्षा पर उठ रहे कई सवाल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल.

उत्तर प्रदेश। उन्नाव में बीते बुधवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बहुत ही भीषण हादसा हुआ था जिस हादसे में 18 लोगों की जाने चली गई थी जिसे लेकर अब सड़क सुरक्षा इंतजाम पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं।

सवालो के चलते एक वरिष्ठ अधिवक्ता केसी जैन ने कहा कि अगर क्सप्रेसवे पर स्पीड कैमरे लगे हैं और स्पीड उल्लंघन पर कड़ाई से चालान हो रहे है तो वाहन निर्धारित गति की सीमा का उलंघन क्यों करेगें और अगर बस में सीट बैल्ट की व्यवस्था भी अनिवार्य हो तो यात्रियों की काफी सुरक्षा बढ़ सकती है, साथ ही वह वाहन जो गलत रूप से ओवरटेक करते हैं उन पर कड़ा जुर्माना लगाना चाहिए।

यही नहीं, रातभर बस का चलना भी ड्राइवर को थकान और नींद से भर देता है जो वर्तमान में सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण है नियम के अनुसार वाहन चलाने वाला व्यक्ति समय सीमा से अधिक ड्राइविंग नही कर सकते लेकिन इस पर भी हमारे नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

अधिवक्ता ने बताया कि सड़क सुरक्षा के मामले की सुनवाई 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, जिसमें उनके द्वारा लगाई गई 8 याचिकाओं की सुनवाई होनी है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक मॉनिटरिंग के माध्यम से ट्रैफिक नियमों का अनुपालन, कैशलेस इलाज, हिट एंड रन में मुआवजे का भुगतान आदि याचिकाएं भी सम्मिलित हैं।

Related Articles

Back to top button