एडिडास ने कानूनी धमकी मिलने के बाद म्यूनिख ओलंपिक अभियान को लेकर बेला हदीद और उनके सहयोगियों से माफी मांगी…

एडिडास को रेट्रो स्नीकर्स अभियान में बेला हदीद को शामिल करने के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा, उसने विज्ञापन हटा लिए, तथा फिलिस्तीन समर्थक समूहों की ओर से भी आलोचना झेलनी पड़ी।

Star Express Digital.


एडिडास एक बार फिर नुकसान की भरपाई के लिए आगे आया है, उसने म्यूनिख ओलंपिक में अपने विवादास्पद अभियान के लिए सार्वजनिक रूप से माफ़ी मांगी है। शुरुआती आलोचना के तीन दिन बाद ही, जर्मन स्पोर्ट्सवियर की दिग्गज कंपनी ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है। इस बार, वे अनजाने में हुई गलती को स्वीकार कर रहे हैं और सुपरमॉडल बेला हदीद सहित अपने अभियान भागीदारों से सीधे तौर पर खेद व्यक्त कर रहे हैं।

एडिडास ने रविवार को अपने SL72 अभियान के बारे में दूसरी बार माफ़ी मांगी, जिसमें 1972 के म्यूनिख ओलंपिक का संदर्भ दिया गया था। कंपनी ने स्वीकार किया कि अभियान से प्रो-फिलिस्तीनी मॉडल बेला हदीद को हटाने के बावजूद, कुछ लोग विज्ञापन और दुखद ऐतिहासिक घटना के बीच अनजाने में संबंध बनाना जारी रखते हैं। ब्रांड ने लिखा, “हमारे हालिया SL72 अभियान के कारण म्यूनिख ओलंपिक में हुई भयानक त्रासदी से संबंध जोड़ना जारी है।”
उन्होंने आगे कहा, “ये संबंध जानबूझकर नहीं हैं और हम दुनिया भर के समुदायों को हुई किसी भी परेशानी या संकट के लिए माफ़ी मांगते हैं।” जो लोग नहीं जानते, उन्हें बता दें कि म्यूनिख ओलंपिक को एक दुखद घटना के लिए याद किया जाता है, जिसमें फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह “ब्लैक सेप्टेम्बर” द्वारा 11 इज़रायली एथलीटों का अपहरण कर उनकी हत्या कर दी गई थी।
यह कहते हुए कि यह गलती पूरी तरह से अनजाने में हुई थी, कंपनी ने “बेला हदीद, ए$एपी नास्ट, जूल्स कोंडे और अन्य लोगों से उन पर पड़ने वाले किसी भी नकारात्मक प्रभाव के लिए” माफी मांगी और इस बात पर जोर दिया कि वे “अभियान को संशोधित कर रहे हैं।”

एडिडास का म्यूनिख अभियान विवाद क्या है?

फुटवियर ब्रांड को अपने रेट्रो-स्टाइल वाले स्नीकर्स के नवीनतम अभियान में सुपरमॉडल बेला हदीद को शामिल करने के लिए यहूदी समूहों और इज़राइल से कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। इसके बाद एडिडास ने हदीद को हटा दिया, जो फिलिस्तीनी मूल की हैं और फिलिस्तीनी राहत प्रयासों की प्रमुख वकील रही हैं। एडिडास के प्रवक्ता ने शुक्रवार को CNN को भेजे गए एक बयान में कहा, “हम जानते हैं कि दुखद ऐतिहासिक घटनाओं से संबंध जोड़े गए हैं – हालांकि ये पूरी तरह से अनजाने में हुए हैं – और हम किसी भी परेशानी या परेशानी के लिए क्षमा चाहते हैं।”
वैश्विक अपील वाले इस ब्रांड ने अभियान को संशोधित करने और खेल को एक एकीकृत शक्ति के रूप में अपने विश्वास को मजबूत करने का भी वादा किया। कंपनी ने कहा कि हम “अपने हर काम में विविधता और समानता को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे।”

एडिडास क्षति नियंत्रण मोड में
बेला हदीद के सभी विज्ञापनों को हटाने के बाद, ब्रांड को फिलिस्तीनी समर्थक समूहों से एक बार फिर से कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। इन समूहों ने आरोप लगाया कि ब्रांड फिलिस्तीनी विरासत की आवाज़ों को दबाने की रणनीति अपना रहा है और हदीद की विरासत के जवाब में उनके खिलाफ़ जवाबी कार्रवाई कर रहा है।

TMZ द्वारा रिपोर्ट किए गए सूत्रों के अनुसार, बेला हदीद ने जर्मन ब्रांड के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए एक कानूनी प्रतिनिधि की सेवाएं ली हैं। उन्होंने कंपनी पर जवाबदेही न लेने और हानिकारक मार्केटिंग अभियान चलाने के लिए असंतोष व्यक्त किया।
फिलिस्तीनी-अमेरिकी रियल एस्टेट डेवलपर मोहम्मद हदीद की बेटी हदीद ने लगातार अपनी विरासत की वकालत की है। उन्होंने फिलिस्तीनियों द्वारा सामना की जा रही हिंसा और गाजा में लंबे समय से चल रहे संघर्ष के बारे में कई सार्वजनिक बयान दिए हैं।

पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने लिखा था, “मैं जो आघात देख रही हूँ, उससे मेरा दिल दर्द से भर गया है, साथ ही मेरे फिलिस्तीनी खून की पीढ़ियों से चली आ रही पीड़ा भी।” उन्होंने आगे कहा, “मैं उन इज़रायली परिवारों के लिए शोक मनाती हूँ जो 7 अक्टूबर की पीड़ा और उसके बाद की स्थिति से जूझ रहे हैं।”

Related Articles

Back to top button