महाराष्ट्र में सबसे अधिक रही किसानो की आत्महत्या

Mumbai- Maharashtra। सरकार की ओर से जारी एक रिपोर्ट में महाराष्ट्र के इन पांच जिलों से किसानो की सबसे अधिक आत्महत्या कि जानकारी सामने आई हैं।

महाराष्ट्र में हो रहे खेतो के नुकसान से किसानों को बहुत ही मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा हैं जहां अभी हालही में सरकार द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई हैं जिसके अनुसार साल की शुरुआत जनवरी से लेकर जून इन छह महीनों में 557 किसानो ने आत्महत्या करने की जानकारी सामने आई हैं, दरअसल खेती में हो रहे नुकसान को किसान सहन नहीं कर पा रहे हैं और आर्थिक तंगी से जूझते हुए मौत को गले लगा ले रहे हैं, रिपोर्ट के मुताबिक अमरावती मंडल के पांच जिले अमरावती, अकोला, बुलढाणा, वाशिम और यवतमाल जिलों में अब तक 557 किसानों ने खुदखुशी कर ली हैं।

कांग्रेस नेता बलवंत वानखड़े ने बोले
इस रिपोर्ट के मुताबिक दर्शाए गए आंकड़ो में अमरावती लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता बलवंत वानखड़े ने कहा कि किसानों की आत्महत्या के मामले मे महाराष्ट्र का नाम सबसे ऊपर हैं और इस मामले मे सबसे ऊपर वाला राज्य अमरावती हैं उन्होंने कहा, कि फसल का नुकसान, पर्याप्त बारिश की कमी, मौजूदा कर्ज का बोझ और समय पर कृषि ऋण का अभाव कुछ प्रमुख कारण हैं, जिससे किसान यह कदम उठा रहे हैं जिस पर उन्होंने कहा, सरकार को किसानों की आय दोगुनी कर और उन्हें सहायता प्रदान करनी चाहिए।

इन जिलो में अधिक रहे आँकड़े
अमरावती संभागीय आयुक्त कार्यालय की तरफ से तैयार की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 में जनवरी से जून के बीच संभाग में कुल 557 किसानों ने आत्महत्या की है। इनमें से सबसे अधिक 170 आत्महत्याएं अमरावती जिले में दर्ज की गईं, इसके बाद यवतमाल में 150, बुलढाणा में 111, अकोला में 92 और वाशिम में 34 आत्महत्याएं दर्ज की गईं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने 53 मामलों में मृतकों के परिवारों को सहायता प्रदान की है, जबकि 284 मामले जांच के लिए लंबित हैं।

Related Articles

Back to top button