आयुष्मान योजना के तहत जारी नई गाइडलाइंस

Goverment of India। भारत सरकार की ओर से आयुष्मान योजना के तहत मरीजों का मुफ्त इलाज किया जाता हैं जिसमें योजना के लाभार्थियों को इलाज के लिए पांच लाख रुपए एक सलाना बीमा मिलाता हैं और साथ ही मरीजों के ऑपरेशन से लेकर इलाज तक का खर्चा सरकार उठाती हैं इसी दौरान इस योजना के तहत कई फर्जीवाड़े देखे जा रहे हैं जैसे कई निजी अस्पतालों ने मरीजों को फर्जी तरीके से आईसीयू में भर्ती दिखाया तो फर्जी ऑपरेशन भी दिखाकर मोटा रुपया वसूला गया, जिसे रोकने के लिए सरकार द्वारा नई गाइडलाइन्स जारी की गई हैं।

मरीजो की निजता का हो रहा हनन
नई गाइडलाइन तहत ऑपरेशन के समय मरीज का फोटो पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है उसी के साथ मरीज के अंग तथा उसके चेहरे का फोटो होना चाहिए और सर्जरी के दौरान डॉक्टर को भी मास्क व बगैर मास्क का फोटो अपलोड करना अनिवार्य हैं, लेकिन इस नई गाइडलाइन के तहत मरीजो की निजता का हनन हो रहा है और डॉक्टरों में भी रोष है।

महिलाओं के लिए असहज करने वाली स्थिति
गाइनी, इंडोक्राइन और प्लास्टिक सर्जरी जैसे विभागों में महिलाओं के निजी अंगों की सर्जरी होती है। इनके फोटो अपलोड करने में समस्या ज्यादा है। महिलाओं के अंगों तथा उनके चेहरे के फोटो पर दुरुपयोग का खतरा भी रहता है।

 

 

Related Articles

Back to top button