कथावाचक प्रदीप मिश्रा के बयान पर भड़का संत समाज का क्रोध…

इंदौर में राधा रानी से जुड़े बयान को लेकर प्रदीप मिश्रा सुर्खियों में हैं जिससे संत समाज में आक्रोश उत्पन्न हुआ ।

Star Express Digital.

पंडित प्रदीप मिश्रा ने हाल ही में अपनी कथा के दौरान राधा रानी से जुड़ा बयान दिया जिससे साधु संतों ने नाराज़गी जताई । सीहोर निवासी प्रदीप मिश्रा के बयान से आम नागरिकों में भी गुस्सा देखने को मिला जिसके परिणामस्वरूप उनका पुतला जलाया गया, सद्बुद्धि पाठ किया तथा उनकी निंदा की गई और यह भी कहा गया कि भविष्य में अगर उनकी कथा का प्रयोजन इंदौर में हुआ तो उसका विरोध किया जायेगा।

जानिए क्या बयान दिया था पंडित प्रदीप मिश्रा ने…

पंडित प्रदीप मिश्रा ने एक प्रवचन के दौरान कहा था “राधा बरसाना की नहीं बल्कि रावल गांव की रहने वाली थीं। बरसाना में उनके पिता का दरबार था और वह साल में एक बार वहां जाती थीं”। उन्होंने यह भी कहा कि राधा का नाम भगवान कृष्ण की रानियों में नहीं है और उनके पति में श्री कृष्ण का नाम नहीं है। राधा के पति का नाम अनय घोष, उनकी सास का नाम जटिला और ननद का नाम कुटिला था। उन्होंने दावा किया कि राधा का विवाह छात्रा गांव में हुआ था।

बयान पर साधुओं की प्रतिक्रिया क्या रही…

कथावाचक के दिए हुए बयान से सर्वप्रथम महाराज प्रेमानंद जी का गुस्सा देखने को मिला।

उन्होंने क्रोध में कहा कि “दो-चार श्लोक पढ़कर वे कथावाचक बन गए, लाडली जी के बारे में आप जानते ही क्या हैं ? यदि आप किसी संत के चरण स्पर्श का जल पीकर बोलते तो आपके मुंह से ऐसी बातें कभी नहीं निकलती। जो व्यक्ति राधा जी के बारे में एक भी बात नहीं जानता, उसे उनके बारे में बोलने का क्या अधिकार है? हम उनमें रहते हैं और वे हममें रहते हैं। यदि आप श्रीजी को जानना चाहते हैं तो मेरी आंखों में देखिए और देखिए कि श्रीजी क्या हैं?
हालांकि प्रदीप मिश्रा ने सम्मानपूर्वक प्रतिक्रिया दी कि वे विद्वत संत हैं, वे राधा रानी और भगवान कृष्ण के परम भक्त हैं। पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा, ”मुझे एक फोन कर देते कि प्रदीप तुझे आना है तो मैं दंडवत करते जाता और चरण धोकर आचमन करके जवाब देकर आता.”

सिर्फ़ इतना ही नहीं, मथुरा में महापंचायत ने उनसे 3 दिन के भीतर माफ़ी मांगने के लिए कहा है अन्यथा उन्हें मथुरा में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। उज्जैन में भी साधु संतों ने उनसे माफ़ी मांगने के लिए कहा।

Related Articles

Back to top button