आज इन पाँच चीजों को लेकर होंगे देश में बदलाव जानिए

 स्टार एक्सप्रेस डिजिटल.

जून माह के अन्त के बाद जुलाई 2024 लग गया हैं जो देश में नए बदलावों के साथ आया हैं चाहें वह घर की रसोई हो या बिजनेस वालो का क्रेडिट कार्ड यह सबके लिए लागू हैं इस पहली तारीख से फिर एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव हुआ हैं साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडरो की कीमतों में कमी की हैं तो वही क्रेडिट कार्ड धारको के लिए भी नए नियम लागू हुए हैं आइए जानते हैं क्या हैं वह-

पहला बदलाव-(क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंन्टस)
1 जुलाई 2024 की पहली तारीख से क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए नए नियम लागू होने जा रहे हैं अगर आप भी क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो आपको बता दे कि, महीने के पहले दिन से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंन्टस मे आपको कुछ पलेटफॉर्म पर परेशानी आ सकती हैं इसमें (क्रेडCRED, फोनपेPhonepe, बिलडेक्स BillDesk) जैसे कुछ फिनटेक शामिल हैं. दरअसल ‘आरबीआई’ के नए रेगुलेशन के अनुसार जुलाई की पहली तारीख से आपको क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंटस ‘भारत बिल पेमेंट सिस्टम’ BBPS के जरिए करने होंगे जिसके बाद से सभी को ‘भारत बिल पेमेंट सिस्टम BBPS’ के माध्यम से बिलिंग भी करनी होगी।

दूसरा बदलाव- एलपीजी दाम में कमी
एलपीजी LPG गैस को लेकर भी देश में बदलाव किए गए हैं हालाकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू गैस कीमतो को नही बदला हैं जबकि कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों को संशोधित कर दिया गया हैं जो सुबह 6 बजे से 1 जुलाई को लागू हो गए हैं. दिल्ली में आज से एलपीजी सिलेंडर 30 रुपये सस्ता हो गया हैं जहां एलपीजी प्राइज 1676 रुपए था जो घटकर 1646 हो गया है।

तीसरा बदलाव- 12 दिनों के लिए होंगे बैंक में हॉलिडे
आरबीआई ने अपनी ओर से अपनी वेबसाइट पर बैंक हॉलिडे लिस्ट अपलोड कर दी हैं जिसके चलते इस महीने 12 दिन बैंको की छुट्टियां होंगी जो अलग-अलग राज्यो में उनके आयोजन के मुताबिक अलग-अलग हो सकते हैं।

चौथा बदलाव-मोबालइल रिचार्ज होगा महंगा
जुलाई महीने की शुरुआत के साथ आपके मोबालइल रिचार्ज भी महंगे हो रहे हैं दरअसल (रिलाइंस जियो Reliance-Jio, एयरटेल Airtel,वोडाफोन-आइडिया Vodaphone-Idea) ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं जो 3-4 जुलाई से लागू हो जाएगे।

पंचवा बदलाव- सिम कार्ड पोर्ट रूल
‘TRAI ट्रांई’ ने अपने नियम बदलते हुए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी MNP नियम पर एक बार फिर बदलाव किया हैं जो सिम स्वैप फ्रॉड से बचने और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह किया गया हैं इसके तहत आपका सिम कार्ड चोरी या डेमेंज हो जाने पर स्टोर से थोड़ी  देर रुकने के बाद आपको नया सिम मिल जाता था लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया हैं जिसके लिए आपको सात दिन का इंतजार करना होगा बता दें कि इस सूचना को लेकर ट्रांई ने मार्च 2024 में ‘एक्स’ पर पोस्ट के जरिए 1 जुलाई से सिम पोर्ट को लेकर यह जानकारी दी थी हालाकि यह डेट बढ़ी या नही इसे लेकर अभी तक कोई सूचना नही मिली हैं।

Related Articles

Back to top button